इन तरीकों से बालों का झड़ना बंद करें

1506 0


बालों का झड़ना आम बात है, मुख्यतः बालों का झड़ना अक्सर आनुवांशिकी के कारण होता है। ये किसी बीमारी के लक्षण नहीं हैं, थायराइड, एनीमिया बालों के झड़ने का कारण हो सकता है।

विटामिन की कमी, प्रोटीन युक्त आहार की कमी, गीले बालों में कंघी करना, निर्जलीकरण, नशीले पदार्थों का सेवन, धूम्रपान, शारीरिक गतिविधि में कमी, बालों का झड़ना और अर्ध-रसायनों का उपयोग भी बालों के झड़ने का मुख्य कारण हैं।

1.विटामिन :
विटामिन बालों के लिए भी अच्छे होते हैं। विटामिन ए चमड़ी में सीबम उत्पादन को प्रोत्साहित करता है, बालों के रोम के लिए विटामिन ई और बालों के रंग के लिए विटामिन बी बेहद उपयोगी है|
2. प्रोटीन:
मांस, मछली, सोयाबीन और अन्य प्रोटीन से भरपूर आहार बालों को स्वस्थ रखते है और बालों को झड़ने से रोकते है।
3 तेल:
आवश्यक तेलों के साथ मालिश करें जो लोग लंबे समय से बालों के झड़ने का सामना कर रहे हैं, उन्हें आवश्यक तेल के साथ खोपड़ी की मालिश करनी चाहिए।
4. गीले बालों को ब्रश करने से बचें:
गीले बाल सबसे कमजोर अवस्था में होते हैं, इसलिए गीले बालों को ब्रश करने से बचें क्योंकि बाल गिरने की संभावना बढ़ जाती है।
5. खूब पानी पीये :
हेयर शाफ्ट में एक चौथाई पानी है, इसलिए स्वस्थ बालों के विकास के लिए दिन में चार से आठ कप पानी पिएं जिससे बालों को मजबूती मिले |
6. शराब का सेवन कम करें :
शराब पीने से बालों का विकास कम होता है, इसलिए बालों के विकास के लिए शराब का सेवन कम करें या बंद करें।
7. धूम्रपान से बचें:
धूम्रपान करने से खोपड़ी में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है जिसके कारण बाल बढ़ने में सक्षम नहीं होते हैं।
8.शारीरिक गतिविधियाँ:
हार्मोनल स्तर को संतुलित करने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद करने के लिए हर दिन 30 मिनट का शारीरिक व्यायाम करें। बालों को लगातार गर्म करने और सुखाने से बचें। बालों को गर्म करने और सुखाने से बालों का प्रोटीन कमज़ोर हो जाता है, जिससे बाल कमज़ोर हो जाते हैं
9. रसायनों से दूर रखें:
बालों के स्वास्थ्य के लिए रसायन और स्थायी हेयर कलर उत्पाद हानिकारक हैं।

बालों के झड़ने का इलाज करने के लिए प्राकृतिक उपचार
 1. अंडे :
अंडे सल्फर, फास्फोरस, सेलेनियम, आयोडीन, जस्ता, और प्रोटीन में समृद्ध हैं, जो एक साथ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।
2. नद्यपान जड़ :
यह एक प्रकार की जड़ी बूटी है जो बालों को झड़ने से रोकती है |
3. नारियल का दूध:
 इसमें मौजूद प्रोटीन और आवश्यक वसा बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और बालों के झड़ने को रोकते हैं।
 4. ग्रीन टी :
यह चाय एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करती है।
5. चुकंदर का जूस:
 चुकंदर में विटामिन सी और बी , फोलेट, मैंगनीज, विटामिन और पोटेशियम होते हैं, ये सभी स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं।
7. एलोवेरा :
बालों के झड़ने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एलोवेरा एक प्रभावी घरेलू उपाय है।
8. मेथी दाना:
 मेथी या मेथी के बीज बालों के झड़ने को रोकने के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक हैं।
9. प्याज का रस:
प्याज के जीवाणुरोधी गुण खोपड़ी के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं, जबकि सल्फर सामग्री बालों के रोम में रक्त परिसंचरण में सुधार करती है।
10. आंवला :
बालों को झड़ने से रोकने के लिए आंवला एक और प्रभावी घरेलू उपाय है। आंवला का सेवन करने से बालों के रोम मजबूत होंगे और इसे नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। आंवला तेजी से बाल विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।
11. पालक :
आयरन की कमी बालों के झड़ने का मुख्य कारण है। पालक न केवल आयरन का एक बड़ा स्रोत है, बल्कि विटामिन ए, सी और प्रोटीन भी है। जो बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है।
12. गाजर:
गाजर में विटामिन ए होता है जो बालों के विकास को भी बेहतर बनाता है। गाजर को बालों को मोटा करने, बालों को चमकदार बनाने, रक्त परिसंचरण में सुधार, बालों को मजबूत बनाने, बालों को बाहरी नुकसान जैसे प्रदूषण से बचाने और बालों के टूटने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए भी जाना जाता है।
 
इनका भी ध्यान रखे –
बालों के झड़ने को रोकने के लिए कई वैज्ञानिक और घरेलू विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें से निम्नलिखित तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है- दवाएं, सौंदर्य तकनीक, विग और हेयरपीस|
आयुर्वेदिक
कई आयुर्वेदिक और एलोपैथिक उत्पाद हैं जो बालों के झड़ने को धीमा कर सकते हैं।
नियमित सफाई:
अपने बालों को नियमित रूप से शैंपू से धोते रहने से आप ना सिर्फ स्कैल्प को साफ रख सकते हैं बल्कि आप बालों को झड़ने से भी रोक सकते है ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top