इवेंट मैनेजमेंट कैसे करें ?

898 0

इवेंट मैनेज करना एक अच्छा अनुभव है, चाहे यह स्वयं की पार्टी हो, परिवार और दोस्तों के लिए, या शादियों और अन्य कॉर्पोरेट इवेंट हो |  जन्मदिन, सालगिरह, शादी या अन्य उत्सव या कार्यक्रम के आयोजन में लोग अरेंजमेंट की बहुत प्रशंसा करते हैं । एक बेहतरीन इवेंट मैनेज करने और इसमे होने वाली समस्याओं के निवारण के लिए सावधानीपूर्वक योजना के साथ निम्न तरीके अपना सकते हैं –

  1. हम कई प्रकार के अवसर के लिए इवेंट मैनेज करते है ताकि सब काम व्यवस्थित तरीके से पूरे हो सके । शादी ,बर्थ डे , विवाह की सालगिरह , ओफिशियल मीटिंग , सेमिनार जैसे कई अवसर के लिए कार्यक्रम को सही मैनेज करने के लिए इवेंट मैनेजमेंट किया जाता हैं ।
  2. इवेंट की एक तारीख और समय निश्चित करना चाहिए ताकि सही समय पर कार्यक्रम से संबन्धित सारी व्यवस्थाए हो सके ।
  3. कार्यक्रम आयोजन करने के लिए एक जगह तय करे । वेन्यू ऐसा होना चाहिए जहा आसानी से लोग पहुँच सके । साथ ही जगह बड़ी एवं आरामदायक होनी चाहिए ।
  4. कार्यक्रम मे जितने भी लोग शामिल होने वाले हो या जिनको भी इसमे इनवाइट करना हो उनकी संख्या के साथ लिस्ट तैयार कर ले । क्योंकि संख्या कनफर्म नहीं होने की स्थिति मे सिटिंग , फूड आदि की व्यवस्था बिगड़ सकती हैं ।
  5. इवेंट मे होने वाले सभी छोटे बड़े खर्चों का एक अनुमानित बजट तैयार कर ले । इवेंट मे अनावश्यक एवं अधिक खर्च से बचने के लिए एक अनुमानित बजट तैयार कर ले ।
  6. कार्यक्रम मे सभी काम करने की ज़िम्मेदारी स्वयं ना ले । इसके लिए एक टीम गठित करें और टीम मे काम शेयर करे ।
  7. जिन जिन लोगो को आमंत्रित करने के लिए लिस्टिंग की हैं उनको इनवाइट करें ।
  8. जो लोग भी इनविटेशन के बाद आने वाले हैं उनकी लिस्ट मे मार्क करें ताकि उन लोगो के लिए सभी व्यवस्थाएं सुचारु रूप से उपलब्ध करा सके ।
  9. हमे छोटे या बड़े इवेंट के अनुसार जो जो भी बुकिंग करनी है उन्हे बुक करें ।
  10. सभी इक्यूपमेंट जैसे साउंड , केमरा , लाइट , फर्नीचर , टेंट आदि का अरेंजमेंट पहले से कर ले ।
  11. इवेंट मे प्लानर स्वयं अंगेज़ हो ताकि दूसरों पर निर्भरता ना रहे और प्रोपर तरीके से कार्यक्रम पूर्ण हो सके ।
  12. टीम एवं कार्यक्रम की सभी गतिविधियों पर निगरानी रखे ताकि किसी भी प्रकार की कमी को तुरंत इंप्रूव किया जा सके ।
  13. टीम को समय समय पर अपडेट करते रहे ताकि काम मे  किसी प्रकार का कन्फ़्यूजन ना हो । साथ ही गेस्ट को भी समय पर  कार्यक्रम के बारे मे अपडेट करे ताकि समय पर उपस्थित हो सके। 
  14. सही प्रकार से कार्यक्रम पूर्ण होने पर टीम की प्रशंसा करे ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top