ऑफिस का माहौल अच्छा कैसे रखे ?

629 0

एक ऑफिस का वर्किंग इनवाइरमेंट, हर घटक जैसे – एम्प्लोयी , फाइनेंशियल , कस्टमर सभी पर बहुत प्रभाव पड़ता हैं । अधिकतर एम्पलॉय ऑफिस मे काम के दौरान थकान महसूस करते करते हैं , बोरियत महसूस होती हैं, मन नहीं लगता , काम मे व्यवधान उत्पन्न होते हैं , काम मे मेहनत के बावजूद सफलता नहीं मिल पाती , नकारात्मक माहौल बनता हैं । इन सभी कारणों को कम करने और ऑफिस का माहौल खुशनुमा मनाने के लिए खुद एम्प्लोयी को ही ऑफिस का माहौल सुधारना होता हैं और ये निम्न प्रकार से किया जा सकता हैं –

. घर की प्रोब्लम्स को ऑफिस ना लाये –

घर की समस्याएँ ऑफिस मे और ऑफिस की प्रॉबलम घर पर कभी भी चर्चा ना करें । कभी भी पर्सनल प्रॉबलम की डिस्कस ऑफिस मे किसी से नहीं करनी चाहिए ।

  • सभी आवश्यक सामग्री ले कर बैठे-

ऑफिस अपने बैठने के लिए जगह फीक्स करे और अपने वर्क से संबन्धित सभी आवश्यक आइटम अपने पास रखने चाहिए ताकि बार बार काम बाधित ना हो ।

  • मदद मांगने एवं करने में संकोच ना करें-

अपने कलिग्स , सीनियर्स और बॉस से हमेशा वर्क मे आ रही समस्याओं पर डिस्कस करना चाहिए । हमेशा इनके साथ प्रॉबलम शेयर करें । कई बार ऐसा होता हैं की हम प्रोबलम कभी शेयर नहीं करते और इस वजह से अपने काम को गति नहीं मिल पाती हैं । हो सकता हैं कलिग्स, सीनियर्स और बॉस अपने अनुभव के आधार पर समस्याओं का समाधान तुरंत कर दे |

  • पौष्टिक आहार लें –

वर्कलोड के कारण हम ऑफिस मे अपनी सेहत पर पूरा ध्यान नहीं दे पाते हैं परिणामस्वरूप थकान , कमजोरी ,तनाव ,सिरदर्द होने की संभावना होती हैं । इन सब के पीछे कार्य की व्यस्तता के कारण खान पान सही नहीं होना हैं अतः हमेशा समय से और पोष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए ।

  • वर्क डिस्ट्रीब्यूशन-

अपने काम और टाइम का सामंजस्य बैठाये । सभी ज़िम्मेदारी स्वयं पर नहीं रखनी चाहिए । इससे वर्कलोड बढ़ जाता हैं और काम समय पर पूर्ण नहीं हो पाते हैं । अतः वर्क को डिस्ट्रीब्यूट करना चाहिए साथ ही जो भी काम आपको करने हो उनका सही प्रकार से टाइम शेड्यूल करे ताकि कभी भी ऑफिस का माहौल  तनाव भरा ना हो ।

  • आज का काम कल पर कभी ना टालें-

कभी काम को टालना नहीं चाहिए रोज के काम रोज पूरे करे । इससे स्ट्रेस फ्री काम होते हैं और पोजिटिव एनर्जी जनरेट होती हैं साथ ही वर्कलोड नहीं होता हैं । काम समय पर पूरे होते हैं जिससे बॉस का मूड भी अच्छा रहेगा जिससे हमेशा ऑफिस इनवाइरमेंट अपने और दूसरे सहकर्मियों के लिए भी अच्छा बनेगा ।

  • खुद को इनाम दे-

यदि आपके द्वारा अच्छा काम किया जाता हैं तो स्वयं को रिवार्ड देवे इससे से कुछ नया करने के लिए हमे प्रोत्साहन मिलता हैं ।

  • पॉजिटिव रहे-

हमेशा सकारात्मक ऊर्जा के साथ हर काम को करने से सारे कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण होते हैं । ऑफिस मे अच्छी क्रेडिट बनती हैं साथ ही प्रमोशन भी मिलने के चांस बनते हैं ।

  • ब्रेक भी ज़रूरी है –

लगातार काम मे लगे रहने से शारीरिक थकावट महसूस होने लगती    हैं अतः बीच बीच मे ब्रेक लेना भी जरूरी हैं ।

दिखावे की बजाय वास्तविक काम करें –

आपका काम सिर्फ आपको ही करना हैं कोई दूसरा इसे नहीं करेगा । अतः केवल काम कर रहे ये दिखावा नही करना हैं बल्कि काम पूरा करके दिखाना भी जरूरी हैं । काम हमेशा स्मार्ट एवं प्रोडक्टिव होना चाहिए इससे कार्य सफलता पूर्वक एवं रिजल्ट ओरियंटेड होंगे ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top