ऑफिस मे इंप्रेशन कैसे डाले ?

545 0

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ मे फर्स्ट इंप्रेशन इफेक्टिव होना बहुत ज़रूरी होता हैं  फिर चाहे हम इवेंट ओर्गेनाइज़ कर रहे हो , इंटरव्यू दे रहे हो या गेस्ट से मिल रहे हो, हमें उनको अपनी परफॉरमेंस से इंप्रेस करना आना बहुत जरूरी हैं । सबसे ज़रूरी होता है वर्कप्लेस पर अपने बॉस, कलिग्स आदि के सामने इंप्रेशन ज़माना । आइये हम आपको आज बताने जा रहे है कुछ ऐसे साइंटिफिक तरीके जिनसे आप फर्स्ट इंप्रेशन के लिए प्रीपेयर हो सकते हैं ।

  1. अगर किसी के साथ मीटिंग फिक्स की है तो समय पर पहुंचना चाहिए क्योंकि समय की इज्जत नही करने पर लोग आपके बारे में गलत राय बना लेते है , काबिल होने के बावजुद ऑफिस में देर से आने वाले लोगों को पसंद नहीं किया जाता. अतः हमेशा समय के पाबंद रहे ।
  2. किसी बिज़नस एक्टिविटी या मीटिंग की शुरुआत मे होने वाला हैंडशेक अपने बारे मे सब कुछ बता देता हैं । ये फर्स्ट टच पोइंट होता हैं जिस पर ध्यान देना बहुत आवश्यक हैं ।
  3. सबसे पहले हमे सामने वाले लोगो के बारे मे नोटिस करना होगा की वे हमे पसंद करते हैं या नहीं और अगर पसंद करते हैं तो किस समय ?
  4. हमारा पोस्चर ईम्प्रेस करने के लिए बहुत इमपोरटेंट हैं । हम कैसे बैठते हैं, कैसे खड़े रहते है, ये ही पोस्चर कहलाते हैं जो सामने वाले पर्सन पर इंप्रेशन डालते हैं ।
  5. अगर मूड खराब हो तो कोई भी व्यक्ति चेहरे से ही आपकी मनोस्थिति का पता लगा सकते हैं । ऐसी स्थिति मे यदि किसी से फर्स्ट टाइम ही किसी से मिल रहे हैं तो हमे अवॉइड करना  चाहिए ।
  6. सीनियर्स को सुनने की क्षमता विकसित करनी चाहिए| सीनियर्स को ऐसे लोग बिल्कुल पसंद नहीं आते, जो उनकी बातें नहीं सुनते | ऐसे में आपका गलत इम्प्रेशन बन सकता है.
  7. आपकी ड्रेसिंग सेंस को देखकर ही ज्यादातर लोग आपके बारे मे अपनी राय बनाते हैं इसलिए आकर्षक लगने के लिए हमेशा  फॉर्मल ही पहन कर ऑफिस जाएँ ।
  8. आज का काम कल पर नहीं छोड़े । इससे सीनियर्स पर अच्छा इंप्रेशन पड़ेगा, साथ ही वर्क लोड भी ज्यादा नहीं पड़ेगा और सीनियर्स हमेशा आपकी तारीफ करेंगे ।
  9. जब कोई भी नया काम सामने आते ही यदि उसे करने मे हम पीछे हट जाते हैं तो मन मे एक डर सा बन जाता हैं कि कहीं उस कार्य को कर पाएंगे या नहीं । यदि अच्छा इंप्रेशन जमाना है तो किसी कार्य को करने मे पीछे नहीं हटना चाहिए और पूरी ज़िम्मेदारी के साथ उसे पूरा करना चाहिए ।
  10. हर काम आत्मविश्वास के साथ करने से अपनी छवि (सेल्फ इमेज) दूसरों के सामने अच्छी बनती हैं और अगले पर अच्छा इंप्रेशन पड़ता हैं ।
  11. ज्यादा बोलने की प्रवृति भी आमतौर पर घातक साबित होती है इससे सामने वाले पर गलत प्रभाव पड़ता हैं ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top