कम्यूनिकेशन स्किल्स कैसे बढ़ाये ?

1132 0

इफेक्टिव कम्यूनिकेशन कॅरियर को नई ऊँचाइयाँ प्रदान करती हैं । चाहे स्टूडेंट हो , एम्प्लोई हो या व्यवसायी हर क्षेत्र मे कम्यूनिकेशन इंप्रूव करना आवश्यक हैं । अपने विचार , अनुभव , या इन्फोर्मेशन सामने वाले को पहुचाने के लिए जो माध्यम प्रयोग होता हैं वह कम्यूनिकेशन है या यूं कहे की ये बात करने की एक कला है । किसी भी प्रोफेशन मे कम्यूनिकेशन स्किल्स सबसे जरूरी हैं । जब तक हम कम्यूनिकेशन प्रोपर नहीं कर पाएंगे तब तक ग्रोथ नहीं हो सकती ।  बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल्स के लिए निम्न तरीके अपना सकते हैं –


1. सही कम्यूनिकेशन के लिए सबसे पहले बॉडी लैंग्वेज को सुधारना चाहिए । क्योंकि हाव भाव बहुत कुछ बयां करते हैं ।  

2. हमेशा शांत और सहज रहना चाहिए । उलझन की स्थिति मे सामने वाले पर निगेटिव प्रभाव पड़ता हैं ।

3. बातचीत के दौरान सही शब्दों का प्रयोग करने से कम्यूनिकेशन स्किल्स बेहतर बनाता है और लोग ध्यान से सुनना शुरू कर देंते हैं ।

4. हर व्यक्ति के साथ बात करने का तरीका अलग हो सकता है । घर पर बात करते हैं तो अलग तरह के कम्यूनिकेशन होता हैं । वहीं ऑफिस में हमारा कम्यूनिकेशन का तरीका प्रोफेशनल हो जाता है । अतः हमे किस इनवायरमेंट मे क्या तरीका यूज करना हैं उसका सही चुनाव करना जरूरी हैं ।

5.किसी भी संबंध मे बातचीत करते हैं तो ज्यादा लम्बा नहीं खीचना चाहिए हमेशा पॉइंट टू पॉइंट बात करनी चाहिए जिससे सामने वाले एवं कहने वाले दोनों के लिए ईजी रहे ।

6. बातचीत के दौरान हमे सामने वालों को भी सुनना चाहिए ना केवल अपनी ही बात करते रहना चाहिए । हम अगले की बात ध्यान से सुनेंगे , समझेंगे तभी हम उससे उसके बारे मे कम्यूनिकेट कर पाएंगे ।

7. बेहतर कम्यूनिकेशन के लिए फेस पर हमेशा स्माइल हो एवं सही  आई कोंटेक्ट होना जरूरी हैं ।

8. बातचीत के दौरान हमारी वॉइस क्लियर एवं वॉइस टोन भी सही हाना चाहिए । वॉइस टोन ना ज्यादा लो हो और ना ही ज्यादा लाउड ।

9. बातचीत के साथ फेस एक्सप्रेशंस पर विशेष ध्यान देना चाहिए जिससे सामने वाले पर अच्छा प्रभाव पड़ता हैं ।

10. कम्यूनिकेशन स्किल को इंप्रूव करने के लिए अच्छी प्रेक्टिस जरूरी हैं । इसके लिए आईने के सामने , दोस्तो के साथ या वीडियो बनाकर हम प्रेक्टिस कर सकते है ।

11. हमे बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल  के लिए निरंतर गलतियों मे सुधार करना जरूरी हैं ।

12. अगर हमारे कम्यूनिकेशन मे गलती निकाले तो हमे उन्हे स्वीकार करना चाहिए । हर बात पर आर्ग्युमेंट्स करना ठीक नहीं होता हैं ।

13. बड़े लोगो के साथ कम्यूनिकेशन करने से हिचकिचाये नहीं । जब भी कोई अवसर मिले हमे उनके साथ बातचीत करना चाहिए ।

14. अगर हम ऐसे लोगो साथ कम्यूनिकेशन कर रहे जिन्हे सहानुभूति की आवश्यकता हैं जो किसी ना किसी प्रकार से दुखी है तो हमे उनके साथ पूर्ण सहानुभूति के साथ कम्यूनिकेट करना चाहिए ।

15. बेहतर कम्यूनिकेशन के लिए हमे पूरा नॉलेज होना जरूरी हैं । बिना नॉलेज के हम प्रोपर कम्यूनिकेशन नहीं कर पाएंगे ।

16. कम्यूनिकेशन के दौरान सामने वालो का ध्यान हमारी तरफ केन्द्रित करने के लिए हमे बीच बीच मे प्रश्न करते रहना चाहिए ।

17. अगर हम कोई गलती करते हैं तो हम खुद अपनी गलती नहीं ढूंढ पाते हैं । गलतियाँ ऐनेलाइज करने के लिए हमे समय समय पर फीडबेक लेते रहना चाहिए । ताकि हम गलतियाँ सुधार कर कम्यूनिकेशन को और बेहतर बना सके ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top