घर पर फ्रेश मूड और स्वस्थ कैसे रहें?

572 0

कई परिस्थितियों में हमें घर मे ही रुकना पड़ता है । । इससे लोगों मे आलस्य , उदासी , अकेलापन ओर तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती हैं । ऐसे मे लोग नशा करने लग जाते हैं । गुटखा ,तंबाकू , सिगरेट आदि का प्रयोग करते हैं लेकिन इससे समस्याएँ और बढ़ जाती हैं । कुछ ऐसे उपाय हैं जिनके द्वारा घर मे रहते हुए भी स्वस्थ रह सकते हैं ओर मूड भी फ्रेश रख सकते हैं ।

  1. सही दिनचर्या – घर मे रुकते हैं तो भी अपना रूटीन कभी नहीं बिगाड़ना चाहिए | ऐसा नहीं कि कल तो कही नहीं जाना हैं थोड़ा और सो जाये । कभी दिन मे भी सो जाते हैं । खाने पीने का रूटीन शेड्यूल बदल जाता हैं । अतः किसी भी अवस्था मे हमे रूटीन नहीं बदलना चाहिए ।
  2. हल्का फुल्का व्यायाम – अगर जिम , वॉक ,जॉगिंग आदि के लिए बाहर नहीं जा सकते तो अतः घर पर ही हल्का व्यायाम करे जिससे दिनभर ताजगी बनी रहेगी , पॉज़िटिव एनर्जी का संचार होगा ।
  3. खुश रहें – इस समय पूरे दिन आपको खुश रहने की जरूरत होती हैं ताकि कभी भी आप बोर ना हों, अकेलापन महसूस ना हो इसके लिए खुल कर हँसे, खुश मिजाज रहे, क्रोध ना करें, बच्चों के साथ स्वयं को इंकल्यूड करे उनके के साथ टाइम शेयर करे, गेम खेले ताकि आपके साथ बच्चों का भी मन लगा रहे । ऐसे परिवेश मे बच्चे भी बोरियत महसूस करते हैं अगर आप उनके साथ होंगे तो वे कभी बोर नहीं होंगे ।
  4. अपने शौक पूरे करें – हर व्यक्ति मे अपने मेन प्रोफेशन के अलावा अन्य हैबिट भी होती हैं , शौक होते हैं लेकिन टाइम प्रोब्लेम के कारण वे इन्हे पूरे नहीं कर सकते हैं । अभी के समय मे अपने शौक जैसे – डांस , पेंटिंग , म्यूजिक सुनना , को पूरे कर सकते हैं । इससे बीपी , हार्टबीट नॉर्मल होती हैं साथ ही तनाव दूर होता हैं ओर याददाश्त बढ़ती हैं ।
  5. ज्यादा न सोचें – किसी के भी बारे मे ज्यादा ना सोचे । ज्यादा सोचने से तनाव बढ़ता हैं , नकारात्मक माहौल उत्पन्न होता हैं और डिप्रेशन के भी शिकार हो सकते हैं इसलिए जो वर्तमान मे हो रहा हैं उसी पर चले , जो हो चुका हैं या आगे क्या होगा के बारे मे सोच कर परेशान नहीं होना चाहिए ।
  6. शरीर की देखभाल करें – समय नहीं होने के कारण हम अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते जिसके चलते हम शारीरिक ओर मानसिक रूप से बीमार पड़  जाते हैं | तनावपूर्ण स्थिति मे सिरदर्द, बैचेनी आदि के शिकार हो जाते हैं । इसे दूर करने के लिए फ्री समय मे अपनी बॉडी क्लिंजिंग , मसाज हैयर ओइलिंग करें । साथ ही बॉडी मसाज करके थोड़ी देर धूप का सेवन करे जिससे शरीर मे विटामिन डी की पूर्ति हो सके ।
  7. समय पर नाश्ता ओर खाना ले – ताकि पेट से संबन्धित रोगो की संभावना ना बढे । अतः खाने पीने का शेड्यूल गड़बड़ नहीं होना चाहिए | समय पर नाश्ता और भोजन करे ।

इन पर विशेष ध्यान दे

  1. बैचेनी हो तो गहरी साँस ले ।
  2. चाय , कॉफी के सेवन से बचे ।
  3. ज्यादा पानी पिये ।
  4. 7 से 8 घंटे सोये ।
  5. नशा ना करें ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top