चैन की नींद कैसे सोये ?

883 0

बदलती दिनचर्या के चलते कई लोग ऐसे हैं जिन्हें रात मे नींद ठीक से नहीं आती है या एक बार नींद खुल जाये तो दुबारा नहीं आती हैं । कभी काम का प्रेशर, तो कभी दूसरों से आगे निकलने की टेंशन, कभी सोशल मीडिया की लत, इनमें से जो भी कारण हो लेकिन लोग चैन से सो नहीं पाते है। इसके कारण गंभीर समस्याएँ जैसे – तनाव , सिरदर्द , मानसिक रोग , डिप्रेशन ,चिड़चिड़ा रहना , कंसंट्रेशन कम होना , गुस्सा आना , थकान , मोटापा बढ़ना आदि हो जाते हैं । साथ ही हाई ब्लड प्रेशर, डायबीटीज, हार्ट प्रॉब्लम, ब्रेन हैमरेज जैसी बीमारियां की भी आशंका बढ़ जाती है।

नींद हमारे शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक होती है। नींद दिनभर की थकान को दूर कर हमे तरोताजा करती है । इससे शरीर और दिमाग शांत रहता है और सही तरीके से आराम करने से शारीरिक और मानसिक सिस्टम सही रहता है।

भरपूर नींद और चैन से सोने के लिए क्या करे ?

  1. हम चाहे कितने ही व्यस्त हो हमारा सोने का समय निश्चित होना चाहिए । कभी सोने का समय नहीं बिगाड़ना चाहिए । अस्तव्यस्त दिनचर्या के चलते इस शेड्यूल का अनुसरण करना थोड़ा मुश्किल होता हैं लेकिन अच्छे स्वास्थ्य के लिए ये बहुत जरूरी हैं क्योंकि हम जानते है “पहला सुख निरोगी काया” |
  2. अच्छी नींद के लिए बेडरूम आकर्षक और साफ सुथरा होना चाहिए।  बेडरूम का कलर ऐसा हो जो मन को शांत करे , हल्की रोशनी , म्यूजिक से मानसिक शांति का अनुभव होता हैं । बेडरूम मे सभी चीजे व्यवस्थित हो ।
  3. दिनभर कंप्यूटर , लेपटोप पर काम करने से दिमाग , शरीर और आँखें थक जाती है उन्हे रिलेक्स करना बहुत जरूरी हैं । अतः सोने से पहले टीवी , मोबाइल आदि का प्रयोग नहीं करे । चाय , कॉफी का भी सेवन सोने से पहले नहीं करना चाहिए ।
  4. ज्यादा मसालेदार या भारी भोजन ग्रहण ना करे इससे अपच , एसिडिटी या जलन होती हैं और हम ढंग से सो नहीं पाते हैं ।
  5. सेहतमंद डाइट लेने से अच्छी नींद आती हैं । इसमे दूध , चेरी , खसखस आदि को भी शामिल कर सकते हैं ।
  6. पानी अधिक मात्रा मे पीना चाहिए ताकि पाचन दूरुस्त रहता है साथ ही शरीर मे पानी की कमी नहीं होती हैं ।
  7. सोने से पहले हाथ पैर अच्छे से धोले उसके बाद तलवों पर तैल की मालिश करने से अच्छी नींद आती हैं ।
  8. सोने से पहले योग आदि भी प्रयोग कर सकते हैं जिससे गहरी नींद आती हैं और आराम मिलता हैं ।
  9. सोने के लिए पहने गए कपड़े हमेशा आराम दायक होने चाहिए ।
  10. सोने के लिए शांति जरूरी हैं इसलिए बेडरूम मे एकदम शांति हो किसी भी प्रकार का शोर शराबा नहीं होना चाहिए।
  11. सोते समय अंधेरा होना चाहिए । इसके अलावा अंधेरे से ऐसे हार्मोन भी जनरेट होते हैं जो नींद मे सहायक होते हैं । अतः बेडरूम मे अंधेरा या हल्की रोशनी जरूर रख कर सोये ।
  12. बहुत कोशिश के बाद भी कई बार नींद नहीं आ पाती है । हम सोने की कोशिश करते है लेकिन सिर्फ करवाते बदलते रहते हैं । इसका कारण शारीरिक या मानसिक पीड़ा हो सकता हैं । अतः शारीरिक पीड़ा की मुक्ति के लिए चिकित्सक का सहारा ले और मानसिक पीड़ा के लिए मेडिटेशन करे।
  13. रात मे अच्छी नींद के लिए दिन मे सोने से बचे ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top