डिप्रेशन से कैसे बचे ?

419 0

डिप्रेशन से स्वस्थ जीवनशैली बहुत प्रभावित होती हैं । इससे मन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं साथ ही शारीरिक रूप से भी इंसान कमजोर हो जाता हैं । डिप्रेशन के कई कारण हो सकते हैं जैसे– वर्क लोड, असफलता, आर्थिक समस्याएँ, पारिवारिक समस्याएँ, अनियमित खानपान आदि । जब तक समस्याओं का पूर्ण रूप से समाधान नहीं हो जाता तब तक जीवन मे तनाव बना रहता हैं । ऐसा कभी नहीं हो सकता कि पूरी तरह से समस्याएँ हमारे जीवन से समाप्त हो जाये क्योकि यदि एक समस्या को खत्म करेंगे तो दूसरी समस्या जन्म ले लेगी । ये सिलसिला लगातार चलता रहेगा और इसके लिए हमे शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनना होगा –

डिप्रेशन कम करने के तरीके

  1. दोस्तों के साथ रहे-

परिवार एवं दोस्तों के साथ अधिकतम समय बिताएँ । अपनी परेशानियों के बारे मे उनसे चर्चा करें और समाधान के रास्ते निकाले । अपनी परेशानी दूसरों के साथ शेयर करने से तनाव कम होता हैं ।

  • स्वयं को व्यस्त रखे-

स्वयं को समाज सेवा और अन्य गतिविधियों मे व्यस्त रखें  क्योंकि जितना समय हम फ्री होंगे उतने ही हमारे दिमाग मे ख्याल आते रहेंगे । इन कार्यों मे व्यस्तता के कारण थकान महसूस होगी , सोचने का समय नहीं मिलेगा और नींद भी अच्छी आएगी ।

  • नकारात्मक माहौल से दूरी बनायें-

हर समय नेगेटिविटी के कारण हम किसी भी काम मे सफल नहीं हो सकते हैं । लगातार असफलता के कारण तनाव बढ़ता है और यह तनाव इतना बढ़ जाता हैं की व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो जाता हैं ।

  • अच्छी नींद ले-

नींद की कमी से शारीरिक और मानसिक थकान ,सिरदर्द, उखड़ापन ,चिड़चिड़ापन होता हैं । अतः हमे 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए |

  • धूप का सेवन करें-

थोडी देर धूप का सेवन करना चाहिए क्योंकी इससे हमे विटामिन डी मिलता हैं और शरीर मे एक नई ऊर्जा का संचार होता हैं ।

  • शांत खुले माहौल में टहले-

खुले मे टहलने से मन शांत होता हैं और एक पॉज़िटिव एनर्जी प्राप्त होती हैं जो डिप्रेशन से बचाने का सबसे अच्छा माध्यम हैं ।

  • सुनियोजित कार्य प्रणाली-

डिप्रेशन यदि काम की वजह से हो तो अपने काम को व्यवस्थित करे और समय के अनुसार उन्हे विभाजित करें ।

  • अपनी पसंद के कार्य करें-

अपनी एक ऐसी लिस्ट तैयार करे जिसमे अपनी इच्छा के वे सभी काम लिखे जिन्हे करने मे आप खुशी महसूस करते हो और जिन  कार्यो को करके आप आनंद की अनुभूति ले सके ।

  • ज्यादा ना सोचे-

अगर किसी के बारे मे ज्यादा सोचने से बार बार हमे तनाव होता हैं तो उसके बारे मे सोचना बंद करने से हम डिप्रेशन से बच सकते हैं ।

  1. थोडा ब्रेक लें-

लगातार काम करने से शारीरिक एवं मानसिक थकान होती हैं इसलिए हमे कुछ समय अपने काम से ब्रेक लेना चाहिए ।

डिप्रेशन कम करने के घरेलू तरीके

  1. इलायची – इसके पाउडर का सेवन कर सकते हैं । या इलायची के तेल को पानी मे डालकर इससे स्नान भी कर सकते हैं । इसकी खुशबू से दिमाग को ताजगी मिलती हैं ।
  2. लाल गुलाब – इसका कलर ,खुशबू और स्वाद दिमाग पर सीधा असर डालते हैं । इसकी पंखुड़ियों का सेवन , गुलकंद , परफ्यूम शर्बत आदि दिमाग को फ्रेश बनाते हैं । इससे ठंडक प्रदान होती  हैं ।
  3. हल्दी का सेवन करें ।
  4. काजू का सेवन करें ।
  5. ब्राह्मी के तेल की मालिश करने से दिमाग को ठंडक मिलती हैं ।
  6. नींबू बाम एक मादक खुशबू देती हैं जो मानसिक संतुष्टि का अहसास करती हैं ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top