महंगाई में हेल्दी फूड कैसे खाये ?

426 0

आज महंगाई के जमाने मे दैनिक जीवन मे काम आने वाली बहुत सी वस्तुएँ भी आज जुटाना मुश्किल हो जाता हैं । उच्च एवं मध्यम वर्ग के लोग तो फिर भी जैसे तैसे करके इन्हे जुटा लेते है लेकिन जिनकी आजीविका बिलकुल कम हैं वो इनको नहीं जुटा पाते हैं । कई बार ऐसा होता हैं की खाने पीने मे भी पूरी सामग्री का प्रबंध नहीं होने से शारीरिक विकास नहीं हो पाता और कुपोषण का शिकार भी हो जाते हैं, अतः उच्च क्वालिटी या महंगे न्यूट्रीशियन की बजाए सस्ते प्रोडक्ट से भी इनकी पूर्ति कर सकते हैं । लेकिन सस्ते फूड प्रोडक्ट के चक्कर मे क्वालिटी से कभी समझौता नहीं करना चाहिए । सस्ते लेकिन हेल्दी फूड कैसे अफोर्ड करे इसके लिए निम्न तरीके हैं –

  1. सीजन मे चुने–

फल और सब्जियाँ जिस मौसम मे उगाई जाती हैं उसी मौसम मे उन्हे खरीदने से वे सस्ती उपलब्ध होगी । दुकानदार जानते हैं की किसी प्रोडक्ट की डिमांड आउट ऑफ सीजन मे भी होती हैं अतः उस समय ये महंगी मिलती है । अतः फल या सब्जियों का चुनाव मौसम के अनुरूप ही करें ।

  • प्राइज़ देखें –

अगर किसी मौसम मे फल या सब्जी उस समय मौजूद ना हो तो उनसे संबन्धित केन , डिब्बाबंद या रिफ्रीज किए हुए प्रोडक्ट भी ओरिजनल फल या सब्जियों से सस्ते होते हैं । उनकी जगह इनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं । हाँ इसके अवयव –प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेट , विटामिन ,शुगर , साल्ट आदि की बारीकी से जांच कर ले ।

  • खरीदने का समय-

अधिकतर मॉल ,सुपर मार्केट आदि मे विशेष अवसर पर ऑफर भी कस्टमर को मिलते हैं अगर इनको उस समय लेते हैं तो फूड प्रोडक्ट सस्ते हो सकते हैं ।

  • तुलना करें –

अगर किसी अन्य ब्रांड मे भी ये फूड प्रोडक्ट मौजूद हैं तो प्रोडक्ट की प्राइज़ कंपेयर करे । ऑनलाइन, लोकल रिटेलर, होलसेलर, इन सब सप्लायर की एक ही प्रोडक्ट की प्राइज़ अलग अलग हो सकती हैं ।

  • स्टोर करें –

अगर फूड प्रोडक्ट किसी टाइम अगर रेगुलर से सस्ती रेट मे उपलब्ध होता हैं तो अधिक मात्रा मे खरीद लेने चाहिए । उनको रेफ्रीजरेशन विधियों से फ्रेश रख कर उनको स्टोर कर सकते हैं ।

  • सीढ़ी खरीद –

मार्केट रेट से कम कीमत पर फूड प्रोडक्ट किसान मंडी या खेत से सीधे खरीदे । जहां ये प्रोड्यूस होते है वहाँ से कस्टमर तक पहुँचते पहुँचते इनकी कीमत अधिक हो जाती हैं ।

  • आवश्यकता अनुसार चुनाव-

हर फूड पेकिंग पर इग्रिडेंट दर्शाये गए होते हैं और उनकी मात्रा भी होती हैं । हर व्यक्ति को इनकी जरूरत उनकी उम्र के अनुसार होती है । सभी हेल्दी फूड महंगे नहीं होते सस्ते भी होते हैं जो स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, उनका प्रयोग कर सकते हैं ।

  • प्रोटीन की मात्र तय करें –

कभी कभी प्रोटीन आदि की मात्रा जो हम सोचते हैं की हमारे आहार मे होनी चाहिए वास्तव मे उतनी मात्रा की जरूरत हमारे शरीर को नहीं होती । इसलिए अधिकतम प्रोटीन की मात्रा स्वयं के लिए तय कर अपना बजट तय करे और एक हेल्दी डाइट बनाए ।

  • शाकाहारी बने –

नोन वेज की जगह वेजिटेरियन प्रोडक्ट  का चुनाव करे क्योंकि नॉन वेज वेजिटेरियन से सस्ते और सेहतमंद भी होते हैं ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top