मोटापे के कारण

2207 0

मोटापा बढ़ना सामान्य रूप से एक आम समस्या बन गई है, यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन कई गंभीर बीमारियों को आमंत्रित करती है जैसे उच्च रक्तचाप, शुगर, हार्ट अटैक आदि। मोटापा कई कारणों से हो सकता है जैसे कि संतुलित आहार का उपयोग नहीं करना, अत्यधिक उपयोग करना। टीवी, मोबाइल, गेम, बार-बार बैठना, कम शारीरिक परिश्रम, शारीरिक व्यायाम के लिए समय नहीं, बाहरी भोजन का सेवन, जंक और डिब्बाबंद भोजन का अधिक उपयोग आदि।


1. वसा और वजन:
कम वसा वाला भोजन अच्छे स्वास्थ्य का संकेत माना जाता है। लोगों के भोजन में वसा से कैलोरी का प्रतिशत तो कम हो गया है, लेकिन मोटापे की दर आसमान छू गई है। उच्च वसा वाले आहार के बाद वजन कम करना आसान नहीं है और इस तरह के खाद्य पदार्थों से वजन बढ़ने, मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
2. प्रोटीन और वजन:
उच्च प्रोटीन वाले आहार कार्बोहाइड्रेट में कम और वसा में उच्च होते हैं, इसलिए यह उन लोगों के लिए मुश्किल होता है जो उच्च प्रोटीन के साथ ज्यादा वसा या कम कार्बोहाइड्रेट खाते हैं।
3. कार्बोहाइड्रेट और वजन :
उच्च कार्बोहाइड्रेट, कम प्रोटीन आहार से वजन बढ़ सकता है। फिर भी जब वजन बढ़ने और पुरानी बीमारी को रोकने की बात आती है, तो कार्बोहाइड्रेट की गुणवत्ता और मात्रा बहुत अधिक महत्वपूर्ण है।
4. साबुत अनाज, फल और सब्जियां, और वजन :
साबुत अनाज, सब्जियों और फलों के कम उपयोग के कारण, वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है इसीलिए यदि आप अपना वज़न कम रखना चाहते है तो इनका नियमित सेवन करिए |
5. डेयरी उत्पाद और वजन:
उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों के अधिक उपयोग से मोटापे की समस्या पैदा होती है।
6. चीनी-मीठा पेय और वजन:
इस बात के पुख्ता प्रमाण हैं कि शक्कर युक्त पेय से मोटापा, मधुमेह और शरीर में वजन बढ़ने की मात्रा बढ़ जाती है।
7. फास्ट फूड का अधिक उपयोग :
फास्ट फूड अपने ज्यादा कैलोरी और कोलेस्ट्रोल के लिए जाना जाता है | किशोर और वयस्कों द्वारा लगातार फास्ट-फूड का सेवन अधिक वजन और वजन बढ़ाने में योगदान देता है।
8. टीवी, कंप्यूटर / वीडियो गेम / इंटरनेट का उपयोग:
बच्चे अपना अधिकांश समय टीवी के सामने बिताते हैं, जिससे उनमें मोटापा अधिक होने का जोखिम होता है | जिन बच्चों के बेडरूम में टेलीविजन, कंप्यूटर, वीडियो गेम और इंटरनेट है उनकी अन्य बच्चों की तुलना में वजन बढ़ने की अधिक संभावना होती है।
9. शारीरिक व्यायाम के लिए समय ना होना:
आजकल की व्यस्त और भागदौड़ भरी दिनचर्या के कारण लोग ज्यादा मेहनत नहीं कर पा रहे हैं और शारीरिक व्यायाम, पैदल चलना, योगा आदि के लिए भी समय नहीं निकाल पाते हैं, परिणामस्वरूप मोटापे को खुला आमंत्रण मिलता है।

वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा उपचार
 
कम वजन और फिट बॉडी से भी व्यक्तित्व का विकास होता है, इसलिए लोग डाइटिंग, सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को इससे फायदा हुआ है, कुछ सामान्य बदलाव इस समस्या को हल कर सकते हैं-
 
1.साबुत अनाज का उपयोग:
रिफाइंड भोजन की तुलना में साबुत अनाज खाना बेहतर है, जो  जल्दी पचने में मदद करता है। यह लंबे समय तक शरीर को ऊर्जा देता है।
 
2.अपने भोजन को पहचानना: संतुलित आहार का उपयोग करें और केवल कम वसा और उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों का उपयोग करें।

3 पानी का अधिक उपयोग:  
शरीर में पानी की मात्रा वजन कम करने में सहायक होती है, इसलिए अधिक से अधिक पानी का उपयोग करें।
4. फाइबर युक्त आहार:
अपने भोजन में अधिक फाइबर शामिल करें, यह आपको भरा हुआ महसूस कराता है और आपको भूख नहीं लगती है। पत्तेदार सलाद में अघुलनशील फाइबर पाया जाता है जो भोजन का सेवन कम करता है।

5 शारीरिक व्यायाम:  वजन कम करने के लिए शुरुआत में भारी व्यायाम की आवश्यकता नहीं होती है। चढ़ाई और नीचे सीढ़ियाँ चढ़ना, सुबह की सैर, और घर के काम करना भी सबसे अच्छा व्यायाम है।
6 टीवी, कंप्यूटर या वीडियो गेम के अधिक उपयोग से बचें:
टीवी, कंप्यूटर, वीडियो गेम और इंटरनेट जैसी इनडोर गतिविधियों के बजाय आउटडोर गेम और गतिविधियों को दिनचर्या में शामिल करके मोटापा कम किया जा सकता है।


वजन कम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार
हमारे आस-पास ऐसी कई चीजें हैं जो आसानी से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं। घर पर इसी तरह की चीजें वजन घटाने में मददगार हो सकती हैं-

1. शहद और नींबू
रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में शहद, नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर मिलाकर पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।
2. ग्रीन टी
ग्रीन टी एक बहुत अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जो वसा को कम करता है। ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं, जो शरीर में वसा जलाने में मदद करता है।
3. लौकी
लौकी में पानी और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसे सब्जी या जूस के रूप में लिया जा सकता है।
 4. गोभी
गोभी एक विशेष सब्जी है और इसके उपयोग से वजन भी कम किया जा सकता है। गोभी का सूप शरीर को ऊर्जा देता है और वसा की मात्रा कम करता है।
5. योग
योग के माध्यम से वजन घटाने का अभ्यास काफी पुराना है। यह वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top