याददाश्त कैसे बढ़ाये ?

650 0

स्टूडेंट्स नियमित पढ़ाई करते हैं, टाइम टेबल बनाते हैं फिर भी ये सुनने को मिलता हैं कि “पढ़ा था लेकिन भूल गए” । ऐसे में सभी मेहनत बेकार हो जाती हैं| वे एग्जाम मे सफल नहीं हो पाते हैं और नेगेटिविटी बढ़ती है, परिणामस्वरूप वे डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं ।अधिकतर स्टूडेंट्स ये चाहते हैं की मेहनत बेकार ना जाए लेकिन इसका कोई समाधान नहीं हो पाता ।

कुछ ऐसे तरीके है जिनको अपनाकर पढ़ी हुई विषयवस्तु को लम्बे समय तक याद रख सकते हैं ।

याददाश्त बढ़ाने के तरीके

1. इन्टरेस्ट –

जो कुछ भी हम पढ़ते हैं उसमे रुचि नहीं होने के कारण उसे याद नहीं रख पाते जैसे कोई विषय कठिन है, समझ मे नहीं आता तो उसमे इन्टरेस्ट अपने आप कम होता चला जाता है । कमजोर विषय को सबसे पहले प्राथमिकता देते हुए पूरी रुचि के साथ उसकी तैयारी करें  तो उसे अवश्य ही लम्बे समय तक याद रख सकेंगे ।

2. ध्यान केन्द्रित करें–

याद रखे पढ़ाई तब करनी है जब पढने का मन करें| जबरदस्ती से की गयी पढ़ाई कभी फल नहीं दे सकती| पढ़ाई करते समय पूरा ध्यान सिर्फ पढ़ाई पर ही होना चाहिए कोई भी दूसरे खयाल दिमाग मे नहीं आने चाहिए ।

3. अच्छा वातावरण–

पढ़ाई के लिए शांत वातावरण होना चाहिए । स्टडी रूम मे पर्याप्त रोशनी, हवा होने के साथ शोरगुल बिलकुल नहीं होना चाहिए| व्यवस्थित बैठने की सुविधा और एकांत होना चाहिए ताकि पढ़ते वक्त पढ़ाई पर कन्संट्रेट किया जा सके ।

4. अच्छा स्वास्थ्य –

पढ़ाई करने के लिए अच्छा स्वास्थ्य भी होना जरूरी है । आप जब शारीरिक और मानसिक रूप से पूर्ण स्वस्थ होंगे तभी पढ़ाई सही ढंग से कर पाएंगे और पढ़ी हुई चीजों को याद रख पाएंगे ।

5. व्यायाम –

एकाग्रता बढ़ाने के लिए कई प्रकार के नियमित व्यायाम है जिन्हे नियमित रूप से प्रातःकाल करने से दिमाग शांत रहता हैं, तनाव मुक्त रहता हैं और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है| इसके उपरांत पढ़ाई करने से मन लगाकर पढ सकते हैं ।

6. खाना कम खाये –

फुलपेट खाना खाने के बाद पढ़ाई करते है तो पढ़ाई के समय नींद आती हैं इसलिए कभी भी ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top