हमेशा हँसते हुए कैसे रहे ?

606 0

हँसना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं । व्यस्त जीवन और काम के प्रेशर हमे याद भी नहीं होगा कि पिछली बार कब खिलखिला कर हँसे थे। हँसने से हमारी जीवन स्वस्थ एवं खुशहाल हो सकता है | बारिश के बाद खिली धूप, खिले हुए फूल, हरे भरे पेङ, झरने,पक्षियों की आवाजें हमे खुशी का एहसास दिलाते हैं। उन्हे खुश देखकर हम सब का मन भी खुश होता है उसी तरह जब हमारे परिवार के सदस्य, मित्र और ऑफिस के लोग हमें हसंता हुआ देखते है तो वे भी खुश हो जाते है | पुरानी कहावत है कि Health is wealth” अर्थात स्वास्थ्य ही सम्पति है |

अगर जरा सी मुस्कान से फोटो अच्छी आ सकती है तो खुलकर हँसने से जिंदगी की तस्वीर कितनी खूबसूरत हो सकती है। स्वास्थ्य और सामाजिक क्षेत्र में हँसी के इतने फायदें हो तो हँसना तो जरूरी बनता है। आइये आज इस पोस्ट के माध्यम से हम हंसने पर चर्चा करते है –

हंसने के फायदे

  1. हंसने से हार्ट की एक्सरसाइज हो जाती है। रक्त का संचार अच्छी तरह होता है। हँसने से एंडोर्फिन हार्मोन का स्त्राव बढ़ता है जो हार्ट को मजबूत बनाता है। हँसने से हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है।
  2. अगर शरीर मे ऑक्सीजन की उपस्थिति अच्छी मात्रा मे हो तो कैंसर सेल और कई प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया एवं वायरस नष्ट हो जाते हैं। ऑक्सीजन हमें हँसने से अधिक मात्रा में मिलती है और  इससे शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत हो जाती है।
  3. य़दि सुबह हास्य योग किया जाए तो दिन भर प्रसन्नता रहती है। रात में इसे करने से नींद अच्छी आती है। हमारे शरीर में कई प्रकार के हारमोंस का स्राव होता है, जिससे मधुमेह, पीठ-दर्द एवं तनाव से पीङित व्यक्तियों- को लाभ होता है।
  4. हँसने से पॉज़िटिव एनर्जी बढती है ।
  5. इससे मोटापा भी काबू में रहता है। कई हास्य क्लब भी तनाव भरी जिंदगी को हँसी के माध्यम से दूर करने का कार्य करते हैं।

कैसे करें हंसने की प्रेक्टिस

  1. जोक्स, फनी वीडियो, कॉमेडी मूवीज और टीवी शो हँसने का सबसे अच्छा माध्यम हैं ।
  2. हास्य क्लब के माध्यम से ।
  3. किसी की मिमिकरी करके भी हँसा सकते हैं ।
  4. मज़ाकिया लोगो के साथ टाइम शेयर करके ।
  5. बचपन के कई ऐसे किस्से हैं जिनहे याद करके और उन्हे एक दूसरे के साथ शेयर करके हँस सकते है ।
  6. बच्चों की फनी हरकतों ओर शरारतों से ।
  7. बनावटी हँसी या केवल दूसरों का मन रखने के लिए नहीं हसकर खुलकर हँसे ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top