हर काम समय पर पूरा कैसे करें ?

597 0

चाहे स्टूडेंट्स हो या प्रोफेशनल्स, तय समय मे काम पूरे करने जरूरी होते हैं । कुछ लोग है जो कार्य करने के लिए सारा दिन मेहनत करते हैं लेकिन कई बार पूरे दिन मेहनत के बाद भी कार्य पूरे नहीं हो पाते । कई लोगो का जवाब ये ही होता हैं की समय नहीं मिला और कुछ लोग कार्य पूरे करने मे बड़ी आसानी से सफल हो जाते हैं । दिन 24 घंटे का ही होता हैं , लेकिन कुछ लोग कार्य पूरा करने मे सफल हो जाते हैं और कुछ नहीं हो पाते इसका कारण क्या हैं ? आज की इस पोस्ट में हम चर्चा करने जा रहे है उन टिप्स की जिनके माध्यम से आप बड़े आराम से अपने सारे काम समय पर पूरे कर पायंगे-   

कार्य पूरे नहीं होने के कारण

  1. कार्य समय पर पूरे नहीं होने का मुख्य कारण हैं कार्य को  प्राथमिकता ना मिलना | इसका अर्थ यह है कि चाहे काम तो बहुत से करने हो लेकिन व्यक्ति को यह हमेशा पता होना चाहिए कि कौनसा कार्य जरूरी हैं और कौन सा नहीं | इस कारण जो मुख्य कार्य हैं वो समय पर पूरे नहीं हो पाते हैं ।
  2. लोग बहुत से एडिशनल वर्क करने लग जाते हैं जो कम महत्वपूर्ण हैं, इसलिए जो कार्य महत्वपूर्ण हैं वो समय पर नहीं हो पाते और हमारे पास एक्सक्युज के अलावा कुछ नहीं रहता ।
  3. हम फालतू कार्यों मे समय गवां देते हैं ये कार्य प्रमुख काम को पूर्ण करने मे बाधा उत्पन्न करते हैं ।
  4. हमारे मे सबसे खराब आदत काम टालने की हैं । कोई भी काम हो हम उसे टाल देते हैं जैसे कि- हाँ थोड़ी देर से करते हैं, बाद मे करेंगे आदि । और इस तरह ये काम समय पर नहीं हो पाते ।
  5. आलस्य भी काम समय पर पूरे नहीं हो पाने का प्रमुख कारण हैं ।
  6. किसी कार्य को पूरा करने मे हम पूरी मेहनत नहीं करते कभी कभी लास्ट मूवमेंट पर काम को छोड़ दिया जाता हैं तो वो काम पूरा नहीं हो पाता हैं ।
  7. कभी कभी हम पूरी कोशिश नहीं करते और एक दूसरे के भरोसे रह जाते हैं इसलिए कोई भी काम को पूरा नहीं हो पाता हैं ।

ये टिप्स अपनाकर करे अपने कार्य पूरे:

जब तय समय मे कार्य पूरे करने जरूरी हो तब प्रभावशाली प्लानिंग की मदद से इन्हे पूरा किया जा सकता हैं –

  1. पूरे दिन के समय को डिवाइड करके बॉक्स बनाए और जो टास्क काम्प्लीट करने हैं उन्हे इन बॉक्स मे असाईन करे । इसका प्रयोग स्टूडेंट्स ओर पेरेंट्स कर सकते हैं ।
  2. जो लोग किसी काम से लॉन्ग टर्म बेनीफिट प्राप्त करना चाहते हैं या जो रिजल्ट के लिए धेर्य रख सकते हो, ऐसे काम से दिन की शुरुआत कर सकते हैं जैसे कि योग, मैडिटेशन आदि |
  3. रोजाना की जिंदगी मे प्राथमिकता के अनुसार प्रतिदिन के कार्यों का चुनाव करने से कार्य सफलता पूर्वक पूरे हो जाते हैं ।
  4. जो भी प्लान करे उसे समय पर पूरा करने की कोशिश करे ताकि वर्क लोड ना बढ़े ।
  5. पूरे दिन मे जो भी टाइम वेस्ट  हुआ हैं उसका विश्लेषण करें , उसकी लिस्टिंग करें ओर वेस्ट टाइम का सही उपयोग करने की योजना बनाए ।
  6. जो भी कार्य आपके द्वारा किए जाते हैं उनको रिव्यू करे और यदि इसमे कोई कमी रह गई हो तो अगले दिन इसे और बैटर करें ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top