1 महीने में अपना वजन कैसे कम करे ?

666 0

अनियमित दिनचर्या, खान-पान का ध्यान न रखना, शारीरिक श्रम न करने से वजन बढ़ जाता है, जो स्वास्थ्य कारणों से अनुचित है क्योंकि इससे घातक बीमारियाँ होने की संभावना होती है और लोगों को भद्दा दिखाने लगता है।

वजन और मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण: खानपान की अनियमितता, जंक फूड या फास्ट फूड का अधिक उपयोग और शारीरिक श्रम न करने के कारण लोग जो भी खाते हैं, उससे मोटापा बढ़ता है| लगातार खाने से ऊर्जा तो उत्पन्न होती है लेकिन शारीरिक श्रम के आभाव में ये आहार मोटापे को बढ़ावा देने का मुख्य कारण बन जाते हैं।

अपना वजन कैसे कम करे?  

1. दौड़ना: रोजाना दौड़ लगाने से शारीरिक श्रम होता है और पूरे शरीर का व्यायाम होता है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर स्वस्थ और पैरों का विकास होता है।  

2. योग: योग के माध्यम से वजन कम करने का तरीका बहुत पारंपरिक है। कुछ समय योग करने से चर्बी कम होती है और शरीर मजबूत और सुडौल बनता है।

3. पानी का अधिक उपयोग:  अधिक से अधिक पानी का उपयोग करने से, भूख कम हो जाती है और अनियमित खाने से हर बार बचा जा सकता है, इसलिए आमतौर पर अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।

4. हरी सब्जियों का अधिक उपयोग:  हरी सब्जियों में लौह खनिज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, अधिक से अधिक हरी सब्जियों का उपयोग आहार में किया जाना चाहिए, इसके अलावा सलाद और जूस के रूप में भी इनका उपयोग किया जा सकता है।

5. व्यायाम: रोजमर्रा की जिंदगी में, व्यक्ति व्यस्त काम के कारण अपने शरीर पर ध्यान नहीं देता है, जिसके परिणामस्वरूप वह मोटे हो जाते हैं, इसलिए शारीरिक व्यायाम के लिए जिम में शामिल होने के लिए अपने शरीर के लिए 1 से 2 घंटे लगने चाहिए। ताकि स्वस्थ शरीर मिले क्योंकि कहा जाता है कि “पहला सुख निरोगी काया है”।

6. ब्लैक या ग्रीन टी का सेवन:  ब्लैक या ग्रीन टी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जो पेट की चर्बी को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए इसे नियमित रूप से परोसा जाना चाहिए।

7. तली हुए आहार से दूरी बनाये: तली-भुनी चीजों के सेवन से मोटापा तेजी से बढ़ता है, इसलिए इन्हें कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए।

8.खाना खाने के तुरंत बाद न सोएं:  खाना खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए, क्योंकि हल्के भोजन की तुलना में भारी भोजन को पचाने में अधिक समय लगता है, इस आदत से बचना चाहिए। 

9.जंक फूड के सेवन से बचना:  हमेशा संतुलित आहार लेना चाहिए। जंक फूड और डिब्बाबंद भोजन का सेवन न करें क्योंकि ताजा नहीं हमेशा ताजी हरी सब्जियां, फल और सलाद आदि का उपयोग करना चाहिए।

वजन कम करने के घरेलू उपाय

1.  नींबू: नींबू का रस, काली मिर्च, काला या सेंधा नमक आदि के उपयोग से पेट की चर्बी तुरंत कम हो जाती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

2. पाइनेपल: पाइनेपल में क्लोरीन होता है जो वजन को जल्दी कम करता है, इसलिए इसे नियमित रूप से आहार में इस्तेमाल करना चाहिए।

3. विटामिन सी: विटामिन सी से भरपूर भोजन का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए क्योंकि यह वजन को जल्दी कम करता है। इसके लिए आप नीबू और संतरे का उपयोग करें |

4. पुदीना: पुदीने में मौजूद तत्व भोजन के पाचन में सहायक होता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है।

5. गाजर:  गाजर में मौजूद तत्व से बार-बार भूख लगने की समस्या नहीं होती है और कुछ समय के लिए यह भूख को शांत करती है।

6. करेला: करेला कड़वा होता है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बहुत मददगार होता है, इसका नियमित रूप से सब्जियों या जूस के रूप में सेवन करने से वजन जल्दी कम किया जा सकता है और पेट की चर्बी भी कम हो सकती है।

7. दही, छाछ:  दही छाछ में मौजूद पाचक एंजाइम भोजन को आसानी से पचाने में सहायक होते हैं, इसलिए इसका उपयोग भोजन में नियमित रूप से किया जाना चाहिए।

8. कार्बोहाइड्रेट से परहेज: कार्बोहाइड्रेट के कारण वजन बढ़ता है, इसलिए कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहार का सेवन करना चाहिए।

9. पत्तागोभी:  पत्तागोभी में मौजूद आयरन और अन्य तत्वों के कारण वजन कम होता है, इसलिए इसे सब्जी या सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

10. टमाटर: टमाटर के सेवन से भूख कम हो जाती है, इसे सब्जी या सलाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

11. ड्राई फ्रूट:  ड्राई फ्रूट के नियमित इस्तेमाल से फैट भी कम होता है।

12. भृंगराज:  यह एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसके प्रयोग से चर्बी को कम किया जा सकता है। 13. तुलसी: ये आसानी से हर घर में उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग वजन घटाने के लिए किया जा सकता है।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top