चढ़ाई पर कार कैसे कंट्रोल करें ?

1107 1

कई बार हम ऐसी परिस्थितियों में फस जाते हैं। जहां हमें चढ़ाई पर ही कार को रोकना पड़ता है। और जब हम दोबारा कार को चलाने की कोशिश करते हैं, तो वह पीछे की ओर चलने लगती है। जिससे पीछे खड़ी दूसरे कारों से हमारा एक्सीडेंट हो सकता है। इससे बचने के लिए हमें यह सीखना होगा कि चढ़ाई पर कार कैसे चढ़ाएं?

कार को चढ़ाई पर चढ़ाने के 2 तरीके हो सकते हैं।
1. कार के हैंड ब्रेक को इस्तेमाल करके
2. क्लच को सही से इस्तेमाल करके

कार के हैंड ब्रेक को इस्तेमाल करके

हम कार के हैंड ब्रेक का इस्तेमाल करके कार को आसानी से चढ़ाई पर चढ़ा सकते हैं। इसके लिए हमें सबसे पहले कार के हैंड ब्रेक को खींचना होगा। इसके बाद हम कार के ब्रेक से पांव हटाकर कार के एक्सीलेटर पर रख सकते हैं। अब कार पीछे नहीं जाएगी, इसके तुरंत बाद हमें थोड़ी ज्यादा रेस देकर क्लच को छोड़ना होगा और साथ ही हैंड ब्रेक को भी धीरे-धीरे हटाना होगा। हम देखेंगे की कार अब आगे की ओर चलने लगी है। तब हम पूरा हैंडबैग हटा देंगे और कार को फर्स्ट गेयर में ही रखेंगे, जब तक चढ़ाई खत्म नहीं हो जाती।

क्लच को सही से इस्तेमाल करके

हम कार के क्लच का सही से इस्तेमाल करके कार को आसानी से चढ़ाई पर चढ़ा सकते हैं। इसके लिए हमें सबसे पहले बिना ब्रेक से पांव हटाए क्लच को आधा छोड़ देना होगा। जब हम ऐसा करेंगे तो हमारी गाड़ी हल्की-हल्की वाइब्रेट करने लगेगी। अब आप ब्रेक से पाव हटाकर एक्सीलेटर पर रखकर थोड़ा ज्यादा एक्सीडेंट करें और क्लच को धीरे-धीरे पूरा छोड़ दें। आप देखेंगे कि कार चलने लगी है। इसकी बार बार प्रेक्टिस से आप कार को आसानी से चढ़ाई पर चढ़ा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे यह तरीका केवल कम चढ़ाई पर ही काम करेगा। यदि ज्यादा चढ़ाई हो तो हैंड ब्रेक का इस्तेमाल करें।

नोट: – हमेशा चढ़ाई पर अपनी कार के गियर चेंज ना करें और अपनी गाड़ी को पहले या दूसरे गियर में ही रखें।

One thought on “चढ़ाई पर कार कैसे कंट्रोल करें ?

  1. मुझे प्रेक्टिस करके सीखनी है।मेरे साथ I10 sprot डीज़ल है,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top