By using this website, you agree to the use of cookies as described in our Privacy Policy.

इन्स्टाग्राम पर फोलोवर्स कैसे बढ़ाये ?

आज के दौर में सोशियल साइट्स पर अपना अकाउंट होना बहुत जरूरी है । फेसबुक , इन्स्टाग्राम , व्हाट्सप ट्विटर जैसे एप्लीकेशन सोशियल नेटवर्क बढ़ाने के लिए आज प्रयोग किए जाते हैं । आजकल इन्स्टाग्राम  का प्रयोग बहुत ही ज्यादा होने लगा है और सभी यही  चाहतें है की हमारे फोलोवर्स सबसे ज्यादा हो लेकिन कैसे ?

इन्स्टाग्राम  का प्रयोग आप अपनी किसी भी वीडियो या फोटो को शेयर करने के लिए करते हैं । इन्स्टाग्राम  भी फेसबुक और ट्विटर  की तरह ही होता है लेकिन इन दोनों से इन्स्टाग्राम  थोड़ा अलग है । इन्स्टाग्राम  में  फेसबुक की तरह चेट नही कर सकतें हैं और ना ही स्टेटस अपडेट कर सकतें हैं ।

आप इन्स्टाग्राम  पर अपनी फोटो या वीडियो पर ही कोई कमेंट कर सकतें है ।  इसके अलावा टेग के द्वारा ज्यादा से ज्यादा लाइक भी पा सकते है । इस पर जितना ज्यादा आप एक्टिव रहेंगे उतने ही फोलोवर्स बढ़गे । इन्स्टाग्राम  का  क्रेज  प्रतिदिन बढता जा रहा है । हर व्यक्ति जो इन्स्टाग्राम  यूज करता है वह चाहता है की उसकी फोटो को ज्यादा से ज्यादा लोग लाइक करें और ज्यादा से ज्यादा फोलोवर्स  हो । इन्स्टाग्राम फोलोवर्स बढ़ाने के लिए हम क्या कुछ नही करते । हम इन्टरनेट पर फोलोवर्स बढ़ाने के तरीके सर्च करते रहते है। 
लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इस समस्या से छुटकारा जरूर मिलेगा।

इन्स्टाग्राम पर फोलोवर्स बढ़ाने के शानदार प्रभावशाली तरीके

यहाँ मे आपको इन्स्टाग्राम  पर फोलोवर्स बढ़ाने के  तरीके बताने जा रहा हूँ जिसमे ऐसे सभी  मेथड  को शामिल किया गया है  जो वास्तव मे फोलोवर्स  को  बुस्ट  कर सकते हैं।

1. इन्स्टाग्राम प्रोफाइल को अपडेट करे

● इन्स्टाग्राम प्रोफाइल पर अपनी अट्रेक्टिव इमेज लगाए।
● फोटो पोस्ट करने से पहले फिल्टर का यूज करे अगर इससे आपकी फोटो अच्छी नहीं दिख रही हो तो फिर इसका प्रयोग नहीं करे।
● इन्स्टाग्राम प्रोफाइल पर अबाउट सेक्शन में अपने बारे में पूरी इन्फोर्मेशन देवे।
ये शॉर्ट में और इंटरेस्टिंग हो, साथ ही अपने फील्ड से releted hastag (#) का यूज जरूर करे।

● ब्लॉग / वेबसाइट / यूट्यूब का लिंक जरूर एड करे। इससे आपकी वेल्यू बढ़ेगी।
● प्रोफाइल को प्राइवेट नही रखे पब्लिक रखे। ताकि लोग आपको फॉलो कर सके ।

2. ट्रेडिंग टोपिक पर पोस्ट करें

इन्टरनेट वर्ल्ड मे कई सारे ट्रेंड्स आते रहते हैं जो आपके फोलोवर्स कर फोलोवर्स  बढ़ा सकते हैं। ट्रेंड्स के बारे में जानने के लिए गूगल ट्रेंड्स की हेल्प ले सकते हैं। क्योकि इसके द्वारा स्पेसिफिक एरिया के लेटेस्ट ट्रेंड्स की इन्फोर्मेशन मिलेगी को बढ़ाने मे सहायक हो सकते हैं । इस दौरान पब्लिक सेंटिमेंट्स का फायदा उठा सकते है ।

3. रेगुलर पोस्ट करे एवं प्रोपर हेशटेग का यूज करे


● रेगुलर अपने इन्स्टाग्राम एकाउंट पर क्वालिटी कंटेंट्स डालें और उसके साथ प्रोपर हेशटेग भी यूज  करे। कुछ हेशटेग  है जिन पर करोड़ो फोलोवर्स है। जैसे, #love ,like4like, #instabudy और भी बहुत सारे है। जिन्हें आप इंस्टा पर खोज सकते है।

4. लोगो को रेंडमली फॉलो करे

आपको सिर्फ लोगो को लगातार फॉलो करना है । पूरे दिन में केवल 50 से 100 फॉलो ही करने है इससे ज्यादा नही करें। लोगो को फॉलो करने के साथ ही उनके फ़ोटो पर लाइक और कमेन्ट भी करे इससे फॉलो बेक मिलने के चान्स काफी बढ़ जाते है।

5. दूसरों के संग collaboration करें

आप किसी अन्य इन्स्टाग्राम इन्फ़्लुएन्सर के साथ फोटो  और वीडियो क्लिप बना कर पोस्ट कर सकते हैं और उन्हें ही ऐसा करने के लिए कह सकते हैं ये तरीका बहुत ही ज्यादा इफेक्टिव है और इसे फोलोवर्स को एकदम से बूस्ट कर सकते है।

6. इन्स्टाग्राम पर फोलोवर्स बढ़ाने के लिए एप्प का यूज  

कई लोग इन्स्टाग्राम पर फोलोवर्स बढ़ाने के लिए विभिन्न एप्प यूज करते हैं लेकिन बहुत सारी एप्प फ्रॉड होती हैं । ऐसे में फोलोवर्स  बढ़ाने के बाद अपने इंस्टा का पासवर्ड चेंज करना न भूलें , नही तो साइबर क्राइम के शिकार हो सकते है। उनमे से किसी एक एप्प को डाउनलोड कर निम्न स्टेप्स  को फॉलो करिये –

App को open करें।

  • इंस्टाग्राम यूजर आईडी  और पासवर्ड  का यूज करके लॉगिन कर लीजिए।
  • अब आप जितने फोलोवर्स चाहते हैं टाइप करिये या फिर ड्रॉपडाउन मेन्यू  से सेलेक्ट करें।
  • Get followers पर click कर दीजिए। 

    कुछ समय में इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ने शुरू हो जाएंगे।
Other Popular Posts