By using this website, you agree to the use of cookies as described in our Privacy Policy.

इन 7 गलतियों से होती है फ़ोन बैटरी जल्दी ख़त्म !

आज की समय में ज्यादातर स्मार्टफोन हाई-रिज़ॉल्यूशन वाले बड़े डिस्प्ले, पावरफुल प्रोसेसर और ज्यादा मैमोरी के साथ आते हैं जिनका मकसद मल्टी-टास्किंग और मुश्किल काम को भी आसानी से पूरा करने का होता है। हालांकि, इसका मतलब यह भी है कि ऐसे में फोन की बैटरी को पूरे दिन चलने में परेशनी होगी और इस कारण से ही पावर बैंक मजबूरी बन गए हैं।

इन दिनों कंपनिया अपने स्मार्टफोन को पावरफुल बैटरी के साथ मार्केट में उतार रही है वहीं फास्ट चार्ज भी देने लगी हैं। इससे स्मार्टफोन यूजर्स की कुछ समस्या जरूर कम हुई है। लेकिन, स्मार्टफोन यूजर्स अगर कुछ सावधानियां बरते और अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में ये कुछ बदलाव करें तो वे अपने फोन की बैटरी की परफॉर्मेंस में सुधार ला सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देंगे जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी को पहले से ज्यादा बेहतर कर देंगी |

1.स्क्रीन की ब्राइटनेस कम करें
स्क्रीन सबसे ज्यादा बैटरी खाती है। स्क्रीन जितनी बड़ी होगी, जितनी ज्यादा चमकदार और हाई रेजॉलूशन वाली होगी, उसे उतनी ही ज्यादा पावर की जरूरत होगी। अगर आपके फोन में स्क्रीन ब्राइटनेस के लिए ऑटो मोड है, तो उसका इस्तेमाल करें, नहीं है, तो ब्राइटनेस को 50 फीसदी के आस-पास रखें। इससे बैटरी कम खर्च होगी। इसका एक फायदा और है और वह यह कि इससे आपकी आंखों पर कम जोर पड़ेगा। खास जरूरत के समय मसलन तेज धूप में फोटो या विडियो देखते समय ब्राइटनेस बढ़ा सकते हैं।

2.  लोकेशन ट्रैकिंग बंद कर दें

जिन ऐप को आपके लोकेशन की ज़रूरत नहीं है, उनके लोकेशन ट्रैकिंग को ऑफ कर देने से ज़रूर मदद मिलेगी। GPS ट्रेकिंग ऑन रहने पर लगातार सेटेलाइट को लगातार रेडियो वेब भेजता रहता है जिसके कारण फोन की बैटरी बहुत जल्दी-जल्दी खत्म होती है। ऐसे में हमारा सुझाव यह है कि जरूरत पड़ने पर ही आप लोकेशन ऑन रखें।

3. ब्लूटूथ और वाई-फाई बंद रखें
कई स्मार्टफोन यूजर्स ब्लूटूथ और वाईफाई अपने फोन में हमेशा ऑन किए रहते हैं। ऐसे में ये काफी बैटरी खर्च करता है। स्मार्टफोन की बैटरी ड्रेन होने से बचाने के लिए यूजर्स को सिर्फ यूज के दौरान ही अपने स्मार्टफोन में वाई-फाई या ब्लूटूथ को ऑन रखना चाहिए और काम होने के बाद इन्हें ऑफ कर देना चाहिए।

4 फूल चार्ज़ करने से बेहतर है थोड़ा-थोड़ा चार्ज़
बैटरी यूनिवर्सिटी के द्वारा दिए गए एक शानदार सुझाव को मैराथन के उदाहरण से समझा जा सकता है। बैटरी को 100 फीसदी से सीधे ले जाकर शून्य पर खत्म करने से बेहतर है कि आप इसे 50 फीसदी तक ही डिस्चार्ज़ होने दें। 30 से 80 फीसदी के बीच का क्रम बनाए रखें। ऐसा करने से आपके बैटरी की डिस्चार्ज़ साइकिल तीन गुनी बढ़ जाएगी।

5 मोबाइल की एप्लिकेशन को ऑटो अपडेट मोड पर ना रखे |
आमतौर पर कोई भी एक्शन जिससे प्रोसेसर या बैंडविथ पर दबाव पड़ता है, वह ज्यादा ही सीपीयू पावर लेगा। सबसे बेहतर यही होगा कि यह एक्शन आम तौर पर स्थिर रहे और मोबाइल डेटा इंटरनेट के बजाय वाई-फाई का इस्तेमाल करे। ऐसे मे सबसे सही फैसला यही होगा कि आप अपने ऐप्स अपडेट को सिर्फ वाई-फाई पर शेड्यूल करें। अगर आपके डिवाइस में विकल्प मौजूद है तो सिर्फ चार्ज़ होते वक्त इसे शेड्यूल कर सकते हैं।

6 फालतू ऐप्स से बचें
आज-कल ऐप्स की भरमार है और वह भी फ्री, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बिना सोचे-समझे ऐप्स डाउनलोड करते रहें। काम के ऐप्स ही डाउनलोड करें और अगर आपको लगता है कि कुछ ऐप्स का इस्तेमाल अब आपने बंद कर दिया है तो उन्हें फोन से हटा दें। डाउनलोड किए गैरजरूरी ऐप्स अनइंस्टॉल करना आसान है, लेकिन उन बेकार ऐप्स का क्या करें, जो फोन में पहले से मौजूद थे, लेकिन आप कभी इस्तेमाल नहीं करते।

7 स्क्रीन टाइम आउट सेटिंग
स्मार्टफोन यूजर्स को अपने फोन की स्क्रीन टाइम आउट को कम रखना चाहिए। यूजर्स स्मार्टफोन यूज करने के बाद काफी देर तक स्क्रीन की लाइट ऑन रहती है जिससे बैटरी खर्च होती है। ऐसे में यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में स्क्रीन टाइमआउट को लो में रखना चाहिए जिससे स्क्रीन की लाइट ज्यादा देर तक न जले। हो सके तो स्मार्टफोन यूज करने के बाद यूजर्स को स्मार्ट फोन खुद ही लॉक कर देना चाहिए। इससे भी फोन की बैटरी सेव करने में मदद मिलती है।

कुछ अच्छी आदतें जो आपके फ़ोन के बैटरी की लाइफ को बढ़ा देंगी –

– वाइब्रेशन को टर्न ऑफ कर दें

– फ्लैश जरूरत पड़ने पर ही यूज करें

– लो पावर मोड को ऑन करें

– डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम करें

– बैकग्राउंड में चल रहे apps को समय-समय पर हटाते रहे

– ऐप को ऑटो मोड की बजाय manual अपडेट करें

– जरूरत न होने पर मोबाइल डाटा बंद रखे

– कैमरे और विडियो का इस्तेमाल कुछ देर रोक दें

– जरूरत नहीं होने पर wifi और ब्लुटूथ बंद कर दे

– अनावश्यक apps को हटा दे

Other Popular Posts